श्रावण सोमवार कब है|Sawan Somvar Kab Hai 2022

0
17

Sawan Somvar Kab Hai 2022:जैसा की हम जानते है की सनातन धर्म में १२ महीनो को द्वादस मास के नाम से जाना जाता है। जो चैत्र से लेकर फाल्गुन तक होते है। इन्ही महीनो में पाँचवे स्थान पर जो महीना आता है उसे श्रावण मास या सावन का महीना (sawan mahina) के नाम से जाना जाता है। इसी श्रावण महीने की तृतीया तिथि से शिव जी का पूजन प्रारम्भ हो जाता है। इस बार वर्ष २०२२ में श्रावण का महीना १४ जुलाई से प्रारम्भ हो रहा है।प्रायः श्रावण का महीना (shravan) जुलाई और अगस्त के बीच होता है।

यह भी पढ़े :पंचांग में १२ महीनो को किन-किन नामो से जाना जाता है

शिवलिंग सावन ,sawan somwar kyo manaya jata hai,
मनावर बेड़ी घाट स्थित शिवलिंग

सावन सोमवार की तारीख(Sawan Somvar Kab Hai date)

मित्रो श्रावण का महीने का प्रारम्भ और श्रावण सोमवार की तारीख अलग अलग होती है। श्रावण सोमवार श्रावण महीने के प्रथम सोमवार से मनाया जाता है। इस बार श्रावण सोमवार 18 जुलाई 2022 को है क्योंकि इस दिन श्रावण का प्रथम सोमवार है।

श्रावण का महीना कब समाप्त होगा(sawan month end date 2022)

दोस्तों इस बार श्रावण का महीना १२ अगस्त २०२२ को समाप्त होगा।यह प्रायः रक्षा बंधन के दिन या उससे एक दिन पहले समाप्त होता है

श्रावण के महीने में कितने सोमवार है(total sawan somvar 2022)

मित्रो इस बार २०२२ में श्रावण के महीने में चार सोमवार है। जिसमे प्रथम श्रावण सोमवार १८ जुलाई ,दूसरा २५ जुलाई ,तीसरा १ अगस्त और चौथा ८ अगस्त को है।

श्रावण के महीने में पूर्णिमा कब है(sawan month purnima 2022)

इस बार २०२२ में श्रावण के महीने की पूर्णिमा ११ अगस्त से १२ अगस्त के बीच रहेगी।

श्रावण का महीना क्यों मनाया जाता है

आपने समुद्रमंथन की कथा तो सुनी होगी जिसमे समुद्रमंथन के दौरान कालकुट (हलाहल) नामक विष निकला था जिससे देवता और असुर दोनों भयभीत हो गए थे क्योंकि इस विष के कारण पूरी धरती समाप्त हो जाती। इसलिए शिवजी ने संसार के कल्याण के लिए कालकुट विष को अपने कंठ में रोककर रखा। इस लिए उनका नाम नीलकंठ हुआ। इसी दौरान देवताओ के प्रसन्न हो कर जल से अभिषेक किया जिसे हम बारिश के रूप में कह सकते है। इसी कारण श्रावण का महीना वर्षा ऋतु का महीना भी होता है। यह भी कह सकते है की विष की गर्मी को शांत करने के लिए देवताओ ने बारिश कराई हो।

sawan somvar kab hai 2022,सावन सोमवार कब है
मनावर गणेश मंदिर स्थित शिवलिंग

राजा दक्ष की पुत्री माता सती ने श्रापित जीवन जीने के लिए अपने घर का त्याग किया था। श्रापित काल निकल जाने के बाद माता सती ने माता पार्वती के रूप में हिमालय में जन्म लिया। माता पार्वती भगवान शिव को हर जन्म में पति के रूप में पाना चाहती थी इसलिए उन्होंने श्रावण के महीनो में कठिन तपस्या और व्रत किये। माता पार्वती की इस कठिन तपस्या को देखकर भगवान शिव अत्यंत प्रसन्न हुए और उन्होंने माता पार्वती की मनोकामनाओं को पूर्ण करते हुए उनसे विवाह किया। कई वर्षो के बाद अपनी भार्या से पुनः मिलन की वजह से ही भगवान शिव को श्रावण का महीना अत्यंत प्रिय है।

श्रावण के महीने का महत्व(sawan somvar mahatva)

  • सावन के महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने से अनेक मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।
  • जिन लोगो का विवाह नहीं हुआ है वो सावन के महीनो में भगवान शिव के लिए व्रत ,अभिषेक आदि करते है तो उनके लिए जल्द ही विवाह के कार्य पूर्ण होते है।
  • जिन लोगो को संतान नहीं है उन्हें भी श्रावण के महीने में शिव भक्ति करने से लाभ होता है।
  • श्रावण के महीने में लोग नर्मदा -गंगा जैसी पवित्र नदियों का जल कावड़ यात्रा के माध्यम से ले जा कर विभिन्न ज्योतिर्लिंगों पर इसका अभिषेक करते है।
  • प्रत्येक सावन सोमवार(sawan somvar) के दिन मंदिरो में विशेष प्रसादी का वितरण होता है जिसके कारण सभी लोग विशेषकर बच्चे मंदिरो में जा कर खूब प्रसादी का आनंद लेते है।
  • बारिश के समय बिल पत्र की पेड़ो पर खूब आवक होती है इस लिए इन महीनो में बिल पत्र का भी विशेष महत्वा है।
  • अगर आप कोई रुद्राक्ष धारण करना चाहते है तो श्रावण का महीना इसके लिए श्रेष्ट है।
  • श्रावण के महीनो में आपको रुद्राभिषेक और पार्थिव शिवलिंग पूजन करना चाहिए इसका विशेष महत्वा है।

यह भी पढ़े:श्रावण महीने में पार्थिव शिवलिंग(मिट्टी से शिवलिंग) कैसे बनाये

FAQ:

साल २०२२ का दूसरा श्रावण सोमवार कब है?

२५ जुलाई

साल २०२२ का तीसरा श्रावण सोमवार कब है?

१ अगस्त

साल २०२२ का चौथा श्रावण सोमवार कब है?

८ अगस्त

इस पोस्ट में आपने २०२२ में Sawan Somvar Kab Hai की तारीख को जाना। इसके अलावा श्रावण में पूर्णिमा कब है यह भी जाना। श्रावण का महत्वा क्या है तथा यह क्यों मानते है यह भी जाना। अगर हमारी यह पोस्ट पसंद आये तो जरूर शेयर कीजियेगा। हमारे पेज को फेसबुक पर like कीजियेगा और अपनी राय जरूर कमेंट कीजियेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here