Vrishchik Rashi 2023 in Hindi|वृश्चिक राशि का भाग्योदय 2023

गुरू 22 अप्रैल तक पांचवे रहकर फिर छठे हो जायेंगे। 17 जनवरी को शनि चौथे होंगे व २९ नवम्बर तक राहु छठे फिर पांचवे हो जायेंगे |

यह वर्ष (Vrishchik Rashi 2023) मेहनत चुनौतियो वाला रहेगा।आलस्य, चिड़चिड़ में पडे लोग स्वयं के लिए दिक्कते उत्पन्न कर सकते है नशे से दूर रहे ।अस्वस्थता व तनाव से दूर रहे। आर्थिक स्थिति सुगम देखी जायेगी। परिवार का सहयोग लाभकारी होगा। मीठी वाणी सभी का प्रिय बनायेगी। शेयर, वायदा बाजार से भी लाम प्राप्त हो सकता है। मन बार-बार भटकता रहेगा। कामकाजी लोगों के भ्रमण हो सकते है। हठधर्मिता से बातचीत अटक सकती है। कृषकों के लिए परेशानी वाला रह सकता है | महिलाएं अनिश्चय में देखी जा सकती है, जबकि नवयुवक सही समय पर फैसले लेने से चूक सकते है।व्यापार के योग मध्यम है।विद्यार्थियों को भटकाव से बचना बेहतर होगा।

vrishchik rashifal 2023 hindi,vrishchik rashi 2023 kaisa rahega
Source:pixabay.com

संतान सुख की स्थिति ठीक है। ध्यान योग में मन नहीं लगेगा । इष्ट मित्रों में मतमेद उभर सकते है। शत्रु विरोधी काबू में देखे जायेंग| पुराने रोग, ऋण अपना दबाव बीच-बीच में बना सकते है। दाम्पत्य जीवन में सबकुछ सामान्य ढंग से चलता रहेगा | शादी के बारे में फैसला नहीं ले सकेंगे । प्रेम प्रसंग में भी ठहराव रहेगा। पूर्व साझेदारी चलती रहेगी, नई साझेदारी में भी जा सकते है। कोर्ट, कचहरी के प्रकरण समय ले सकते है। स्थानान्तरण संभव है। नौकरी से विलग होकर पुनः दूसरी नौकरी में जा सकते है। अधिकारियों से तनाव रह सकता है ।राजनीति में ठहराव रह सकता है । राज्य सुख बाधित होने से पद प्रतिष्ठा का लाभ कम पायेंगे।

वृश्चिक राशि नामाक्षर (Vrishchik Rashi Name letters)

वृश्चिक राशि के नाम अक्सर (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू) से शुरू होते है।

वृश्चिक राशि २०२३ व्यवसाय(Vrishchik Rashi 2023 Career Profession)

आपकी राशि(Vrishchik Rashi 2023) वालों को ग्रहयोग उत्तम फलकारी हैं। इस वर्ष आपकी राशि वालों को अढैया शनि का प्रभाव स्वर्ण पाद से हो रहा है। जिसके प्रभाव से फिजूलखर्ची बढ़ेगी, स्वास्थ्य चिन्ता भी होगी, खर्च अधिक होगा। परन्तु जिनके जन्म का शनि अच्छा है, उन्हें परेशानियां कम होंगी या नहीं के बराबर होगीं। गोचर के 28 अनुकूल होने से आपके कारोबार में वर्षों से रूके कार्य इस वर्ष बन सकते हैं, दूसरा पक्ष आपके हित में अपना अधिकार या उपयोगी समझौता कर सकता है। इससे आपको अपने उद्योग व्यापार का विस्तार करने में मदद मिलेग।

आप अपने कारोबार(Vrishchik Rashi 2023 business) या नवीनीकरण तथा नई तकनीक के उपयोग से गुणवत्ता एवं मात्रा बढ़ाने का विचार भी बनायेगें। जो वर्ष के मध्य आकार ले सकता है। फरवरी से अप्रैल के मध्य आपको अपने उद्योग धन्धे में या साझे के कार्यों में आकस्मिक कठिनाई का अनुभव हो सकता है। शुभचिंतक या किसी निकटसंबंधी की मदद, परामर्शआदि से लाभ मिलेगा। आपको व्यवसायिक उपक्रमों में नये सिरे से बढ़ने के लिये उसकी शाखाएं शोरूम खोलने में मदद मिल सकती है। यदि आप नौकरी पेशा है तो दूसरा रिटायरमेंट या अचानक हट जाने से पदोन्नति हो सकती है। आपको अपने विभाग से बाहर आकर प्रति नियुक्ति का मौका भी मिल सकता है।

वृश्चिक राशि २०२३ धन-सम्पत्ति (Vrishchik Rashi 2023 Money)

वर्ष (Vrishchik Rashi 2023)के आरंभ में बड़े उद्देश्यों पर व्यय अधिक हो सकता है, जिसमें विवाह आदि शुभ कार्यों तथा कार्यक्षेत्रों में सुधार और विस्तार मुख्य रहेगें। इसके अलावा पूँजीगत भुगतान या वापिसी पर भी बड़ा खर्च हो सकता है। इसी के सामान्तर आपको काफी समय से रूकी लेनदारी प्राप्त होने से या बड़ा अपव्यय रूक जाने से आर्थिक राहत मिलेगी। फरवरी से जून के मध्य धन और ऋण का लाभ और अलाभकारी खर्च या कुछ हानि का संयोग समान्तर रूप से चल सकता है। मई के आस-पास बड़ा व्यय,किसी व्यवसाय या भवन के नवीनीकण पुरानी संपत्ति की खरीद या कृषि भूमि-बगीचों को अधिक उपजाऊ बनाने के लिये हो सकता है।

वृश्चिक राशि २०२३ प्रेम (Vrishchik Rashi 2023 Love Life)

वृश्चिक(Vrishchik Rashi 2023 Love Life) के अनुसार, वर्ष 2023 में वृश्चिक राशि के लोग प्रेम संबंधों में उतार चढ़ाव का सामना करेंगे। वर्ष २०२३ की शुरुआत बेहद अनुकूल रहेगी क्योंकि पंचम भाव के स्वामी गुरु पंचम भाव में विराजमान रहेंगे और शनि की तीसरे भाव से दृष्टि भी पंचम भाव पर रहेगी। आपका पंचम भाव सक्रिय होने से अगर आप अकेले हैं तो आपके जीवन में कोई व्यक्ति दस्तक दे सकता है। जिसके साथ आपका प्रेम परवान चढ़ेगा और यदि आप पहले से ही किसी प्रेम संबंध में हैं तो इस दौरान आपके प्रेम-संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। आप और आपके प्रियतम के बीच अच्छा सामंजस्य देखने को मिलेगा।

vrishchik rashi 2023 love,vrishchik rashi love life 2023 hindi

फरवरी और मार्च(Vrishchik Rashi 2023) के महीने में विशेष रुप से आपके रिश्ते में रोमांस का तड़का लगेगा और आपका प्यार और गहरा होगा। एक दूसरे के साथ अपनी बातें साझा करेंगे। विवाह के लिए राजीनामा भी हो सकता है। अप्रैल 2023 तक की परिस्थितियां अनुकूल रहेगी। उसके बाद जैसे ही गुरु मेष राशि में गोचर करेंगे, धीरे-धीरे कुछ परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। क्योंकि उस दौरान आपके चतुर्थ भाव में शनि देव का गोचर भी होगा और पंचम भाव के स्वामी राहु के साथ स्थित होकर पीड़ित हो जाएंगे।

मई से अगस्त के बीच प्रेम संबंधों में ज्यादा तनाव देखने को मिल सकता है। आपसी खींचातानी और रिश्ते में टकराव की स्थिति भी बन सकती है। हालांकि उसके बाद स्थितियां अनुकूलता की ओर बढ़ेंगी, और आप अपने रिश्ते में बहुत हल्का महसूस करेंगे और एक दूसरे से सभी दूरियां कम होने के कारण आप साथ में घूमने भी जाएंगे। नवंबर दिसंबर के महीने निरंकुश होकर प्यार करने के महीने होंगे।

वृश्चिक राशि २०२३ संतान प्राप्ति (Vrishchik Rashi 2023 Santan Prapti)

आपके बच्चों के लिए वर्ष की शुरुआत वृश्चिक(Vrishchik Rashi 2023 Santan Prapti) के अनुसार अत्यंत अनुकूल रहने की संभावना है। जनवरी, फरवरी-मार्च और अप्रैल के महीने संतान को लेकर कोई खुशखबरी सुना सकते हैं। अगर आपकी संतान विवाह योग्य है तो इस दौरान उनका विवाह हो सकता है। यदि वे नौकरी या बिजनेस करते हैं तो उसमें उत्तम सफलता मिलेगी। यदि में पढ़ाई कर रहे हैं तो पढ़ाई में भी कोई अच्छी उपलब्धि प्राप्त हो सकती है। यह समय उनके लिए बहुत उत्तम रहेगा ।

vrishchik 2023 santan prapti yog hindi,vrishchik santan 2023

लेकिन वर्ष २०२३ का मध्य कमजोर स्थिति दिखा रहा है। पंचम भाव के स्वामी के पीड़ित होने के कारण अप्रैल के अंत से लेकर अगस्त के अंत तक का समय ज्यादा चुनौतीपूर्ण रहेगा। इस दौरान उन्हें अपने कार्यों में बाधा महसूस होगी और स्वास्थ्य समस्याएं भी घेर सकती हैं। सितंबर 2023 से स्थितियां धीरे-धीरे सामान्य होने लगेंगी और नवंबर – दिसंबर में जाकर राहत महसूस करेंगे और आपको भी संतुष्टि होगी।

वृश्चिक राशि २०२३ शादी (vrishchik Rashi 2023 Marriage)

वृश्चिक विवाह राशिफल 2023 के अनुसार वर्ष 2023 में वैवाहिक जीवन को लेकर आपको अनुकूल परिणामों की प्राप्ति होने की प्रबल संभावना बनेगी। वर्ष की शुरुआत में गुरु पंचम भाव में होंगे और शनि की दृष्टि भी पंचम भाव पर होगी। इससे आपके प्रेम का भाव मजबूत होगा और यदि आप किसी से प्रेम विवाह करना चाहते हैं, तो वर्ष की शुरुआत में इसको आपको उत्तम सफलता मिल सकती है। लेकिन इसी दौरान सप्तम भाव में वक्री अवस्था में मंगल के स्थित होने से दांपत्य जीवन में तनाव और जीवन साथी के व्यवहार में गुस्से की प्रवृत्ति की बढ़ने की आशंका रहेगी। जिसकी वजह से आपके दांपत्य जीवन में तनाव रहेगा।

vrishchik rashi 2023 shadi vivah yog,vrishchik rashi ki shadi 2023 me

केतु का गोचर भी आपके द्वादश भाव में होने से आप दोनों के बीच आपसी संबंधों में समस्या रहेगी लेकिन जब गुरु 22 अप्रैल 2023 को आपके छठे भाव में आकर द्वादश भाव को देखेंगे। तो आपसी संबंधों में चल रहे तनाव में कुछ कमी आनी शुरू हो जाएगी और धीरे-धीरे आप एक-दूसरे को अच्छे से समझने लगेंगे। 30 अक्टूबर २०२३ को राहु के पंचम भाव में चले जाने से आपको अपने रिश्तों को लेकर बहुत चुनौतियों से बाहर निकलने का मौका मिलेगा। ग्रहों की कृपा से आप के रिश्ते में प्रेम बढ़ेगा और एक दूसरे के प्रति समर्पण की भावना रहेगी जिसकी वजह से Vrishchik Rashi 2023 वर्ष के अंतिम महीने वैवाहिक जीवन में उत्तम सफलता लेकर आएंगे।

वृश्चिक राशि २०२३ घर परिवार(Vrishchik Rashi 2023 Family)

पारिवारिक क्षेत्र में शुभ कार्यों और दूसरों की सहायता पर खर्च वर्ष के आरंभ में बढ़ेगा। गृह प्रवेश, जन्मोत्सव, विवाह, षष्ठीपूर्ति जैसे मांगलिक कार्य परिवार में हो सकते हैं। इस दृष्टि से वर्ष के पूर्वार्धया दोनों घटना प्रधान रह सकते हैं। वर्ष के प्रारम्भ में घर के किसी सदस्य की बाहर से घर वापिसी हो सकती है। संतान पक्ष के लिये फरवरी से मई या फिर जुलाई से आगे का समय उन्‍नतिकारक रहेगा। संतान के स्वास्थ्य,शिक्षा, विवाह आदि समस्या का समाधान इस दौरान हो सकता है।

वृश्चिक राशि २०२३ स्वास्थ्य (Vrishchik Rashi 2023 Health)

इस वर्ष जोड़ों में जकड़न, वृद्धावस्थाजन्य व्याधियों, नेत्र पीड़ा आदि की संभावना है। कमर या घुटने की तकलीफ का भी संकेत है। एलर्जी तथा पित्त जन्य बीमारियों की संभावना है। इस वर्ष गुरू रोग भाव में आने से पेट, कब्ज तथा पुरानी बीमारियों का कष्ट देता है।बाहर के खाने से बचे और ज्यादा मिर्च-मसाला वाला भोजन खाने से भी बचे।

वृश्चिक राशि २०२३ प्रतियोगिता परीक्षा(Vrishchik Rashi 2023 Students)

यह(Vrishchik Rashi 2023) वर्ष आपकी कैरियर की दृष्टि से किंचित संघर्ष का सूचक है। आपके परिश्रम का फल मिलने में विलंब हो सकता है पर इससे आपको अपने लक्ष्य की प्राप्ति में रूकावट नहीं आयेगी। फरवरी से मई के दौरान आपको अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं और कैरियर से जुड़ी तैयारी में पारिवारिक या पुरानी समस्याओं तथा मानसिकर्न्तद्वंद के कारण पर्याप्त ध्यान दे पाने में कठिनाई आ सकती है।आपको अपनी सफलता के लिए मेहनत और कर्म करते रहना चाहिए।

वृश्चिक राशि २०२३ यात्रा तबादला (Vrishchik Rashi 2023 Travel)

आपको वर्ष के अधिकांश समय में अनुकूल स्थान पर नौकरी या व्यवसाय करते रहने का योग है, परंतु जनवरी से जून के मध्य स्थान परिवर्तन या क्षेत्र के बाहर जाकर कार्य करने का योग भी बन सकता है। अनचाहे तबादले(Vrishchik Rashi 2023 transfer) की स्थिति पर विराम जून से आगे के समय में लगेगा।

वृश्चिक राशि २०२३ उपाय (Vrishchik Rashi 2023 Remedies)

आपकी रहस्य और गुप्त विद्याओं, तंत्रयोग, ज्योतिष मंत्र सिद्धि में अभिरूचि बढ़ सकती है। पुण्य स्थल के दर्शन और वहां निवास का संयोग भी जनवरी से मई के बीच बन सकता है ।

वृश्चिक राशि वाले वर्ष २०२३ में अपनी सफलता के लिए निम्न उपाय(Vrishchik Rashi 2023 Upay) कर सकते है-

  • प्रत्येक मंगलवार को श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • लाल और मेहरून रंग का अधिक प्रयोग करें और मंगल देव जी के किसी भी मंत्र का इच्छा अनुसार जाप करें।
  • शनिवार के दिन चीटियों को आटा डालें।
  • इसके अतिरिक्त उत्तम गुणवत्ता का मूंगा रत्न धारण करना भी आपके लिए लाभदायक रहेगा।
  • अगर मूंगा रत्न नहीं पहन सकते तो कार्नेलियन स्टोन भी पहन सकते है यह मंगल को मजबूत करता है।
  • वृश्चिक राशि वालो को ३ मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।
  • स्वास्थ्य उत्तम न हो तो संकट मोचन स्तोत्र का पाठ करें।
  • प्रदोष काल में शिवजी की आराधना करना “ऊँ नम: शिवाय” का जप करना लाभकारी रहेगा।
  • गुरूवार को गाय को केला खिलाना, गुरूवार का व्रत करना लाभकारी रहेगा।

राशि मंत्र जाप के साथ शनि, शुक्र की आराधना करें ।
जप मंत्र(Vrishchik Rashi 2023 mantra): ॐ क्रीं जानकी रामाय नम:

सूचना: वृश्चिक राशिफल २०२३(Vrishchik Rashi 2023) सामान्य ज्योतिष गणना के सिद्धांत पर लिखा गया है।जो ग्रहो के गोचर(Planet Transit) के अनुसार बताया गया है। यह जरूरी नहीं जो राशिफल लिखा है वही आपके साथ हो।क्योंकि हर व्यक्ति की कुंडली में ग्रहो की स्थिति अलग होती है। किसी भी व्यक्ति के भविष्य फल के लिए संपूर्ण कुंडली का विवेचन आवश्यक है। और पाठको से निवेदन है की वह किसी भी तथ्य पर अपने विवेक का प्रयोग अवश्य करे।

यह भी जानिए :
३ मुखी रुद्राक्ष क्यों धारण करना चाहिए
सपने में गाय को देखना। क्या है इसका अर्थ
कर्ज से मुक्ति के उपाय

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें