Mesh Rashi 2023 in hindi|मेष राशि का भाग्योदय 2023

Mesh Rashi 2023:गुरू 22 अप्रैल तक बारहवें फिर पहले, शनि १७ जनवरी से ग्यारहवे, राहु पहले फिर 29 नवंबर से बारहवे |

मेष राशि में जन्मे लोगों को इस वर्ष 2023 में अपनी मानसिकता व शरीर को स्वस्थ्य रखने के प्रति सचेत रहना होगा।लालच में नुकसान संभव है। बुरे कामों व बुरे लोगों की संगत से भी हानि संभव हैं। जुलाई, अगस्त के मास ज्यादा उचेदित और परेशानिया करने वाले हो सकते है। धन की आवक होती रहेगी पर अनावश्यक खर्चो की मानसिकता से बचना होगा।

mesh rashi 2023.mesh rashifal 2023
Source:Pixbay

शेयर, वायदा, लाटरी, जमानत में जोखिम न लेना ही बेहतर होगा। भाग, दौड, आना-जाना इस वर्ष(aries horoscope 2023 in hindi) अधिक रह सकता है। परिवार, बंधु बांधवों को लेकर खिन्‍नता रह सकती है। वाहन, जमीन, जायदाद के कामों को अवसर देखकर करना बेहत्तर है।कृषको के लिए यह वर्ष सामान्य रहेगा। महिलाएं ज्यादा तनावग्रस्त रह सकती है। माता-पिता सहयोग करते रहेंगे | आर्थिक योग सामान्य देखे जायेंगे।राजनीति में स्थिरता की तलाश रह सकती है। कोर्ट, कचहरी में अटके रहने का योग है | स्वयं पर नियंत्रण रखें | विदेश गमन का योग है।धार्मिक यात्राएं संभव है |

मेष राशि नामाक्षर (Mesh Rashi Name letters)

मेष राशि वालो के नाम के प्रथम अक्षर चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ से शुरू होते है।

मेष राशि २०२३ धन-सम्पत्ति (Mesh Rashi 2023 Money)

आपको इस वर्ष (Mesh Rashi 2023) काफी समय से रुके हुये धन की प्राप्ति होने या विवादास्पद लेनदार प्राप्त होने का योग है यदि नौकरी में एरियर ,फंड ,पेंशन इत्यादि के मामले अटके हुए हैं तो 2 जनवरी से मई के बीच आपके पक्ष में मामले में निपट जाएंगे ।

मेष राशि २०२३ प्रेम (Mesh Rashi Love Life 2023)

वर्ष 2023 में मेष राशि के लोग अपने प्रेम जीवन में बहुत ही बेहतर नजर आएंगे। आप अपने रिश्ते में ईमानदार रहेंगे और अपने प्रियतम के साथ अपना जीवन बिताने के लिए तत्पर नजर आएंगे। उनको शादी के लिए प्रस्ताव भी दे सकते हैं और बहुत हद तक संभावना है कि वर्ष 2023 के अंत तक आपका अपने प्रियतम से विवाह भी हो जाए। यदि आप कुँवारे हैं तो इस वर्ष (Mesh Rashi Love Life 2023)अप्रैल से अगस्त के बीच में आपको किसी खास व्यक्ति से मिलने का मौका मिल सकता है जो आपके जीवन में बहुत ही खास बन जाएगा और आपके दिल का हाल जानने लगेगा।

mesh rashi 2023 love life,mesh rashifal love 2023

अप्रैल के बाद से गुरु गृह से स्थितियों में सुधार होगा और अक्टूबर के बाद जब राहु राशि परिवर्तन कर लेंगे। उसके बाद से वर्ष 2023 के अंतिम तीन महीने अक्टूबर ,नवम्बर और दिसम्बर बहुत ही खूबसूरत रहेंगे साथ ही आप और आपके जीवनसाथी के बीच प्रेम बढ़ेगा और एक दूसरे के प्रति समर्पण की भावना बनेगी जिससे रिश्ता मजबूत होगा। आप अपने जीवन साथी के साथ किसी तीर्थ स्थल या खूबसूरत जगह पर घूमने भी जाएंगे जिससे दांपत्य जीवन(Mesh Rashi Love 2023) और बेहतर होगा।

मेष राशि २०२३ संतान प्राप्ति (Mesh Rashi 2023 Santan Prapti)

संतान पक्ष की उन्नति से जुड़े हर्ष का प्रसंग भी वर्ष के उत्तरार्ध में हो सकता है और वर्षांत में विवाह संतान से जुड़े शुभ कार्य होने का(Mesh Rashi 2023 Santan yog) प्रबल योग है ।संतान का प्रदर्शन मन अनुरूप ना हो, ऐसा संभव है।जिन दंपत्ति के संतान नहीं हो रही थी, उनके लिए इस वर्ष 22 अप्रैल के बाद से आपके राशि में होने वाला गुरु का गोचर बहुत अनुकूल रहेगा और संतान प्राप्ति(Mesh Rashi 2023 Santan Prapti) को लेकर आपके प्रयास सफल हो सकते हैं।

mesh rashi 2023 santan prapti,mesh rashifal 2023 santan yog

मेष राशि २०२३ शादी (Mesh Rashi 2023 Marriage)

शादी -विवाह, शिक्षा ,स्वास्थ्य व देखभाल जैसे दायित्व पूरे हो सकते हैं ।आपको संतोष का अनुभव होगा। इस वर्ष परिवार में एक से अधिक मांगलिक कार्य होने का संयोग उपस्थित होगा दाम्पत्य जीवन सामान्य रहेगा।जब अत्यंत शुभ ग्रह गुरु आपके प्रथम भाव में गोचर करेंगे और वहां से आकर पंचम ,सप्तम और नवम भाव को देखेंगे तथा शनि गृह का गोचर आपके एकादश (लाभ) भाव में होगा तो वह समय आपके दांपत्य जीवन में प्रेमको बढ़ाने वाला होगा। आपके और आपके जीवनसाथी के मध्य एक अच्छा सामंजस्य देखने को मिलेगा जो पारिवारिक जीवन को भी अच्छा बनाएगा और आप अपनी संतान को लेकर भी काफी खुश रहेंगे।

mesh rashi 2023 shadi,mesh rashifal 2023 marriage

अविवाहित लोगों के लिए भी यह वर्ष बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि मई के महीने से आपकी शादी(Mesh Rashi 2023 shadi)की बात चलना शुरू हो जाएंगी और वर्ष के अंतिम महीनों में अर्थात अक्टुम्बर ,नवंबर और दिसंबर के बीच सगाई या शादी ही हो सकती है । अगर आप शादीशुदा है तो वर्ष के अंतिम महीनों में आप अपने जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जाएंगे और एक दूसरे को पर्याप्त समय देंगे। मेष राशिफल 2023 के अनुसार प्रेम विवाह(Mesh Rashi 2023 Love Marriage) की इच्छा रखने वाले जातकों को जुलाई और अगस्त के महीनों में सफलता मिल सकती है और आप प्रेम बंधन में बंध सकते हैं।

मेष राशि २०२३ स्वास्थ्य (Mesh Rashi 2023 Health)

स्वास्थ्य वर्ष के आरंभ में आपको लीवर संबंधी व्याधि,भूख में कमी और अपच आदि के संकेत मिल सकते हैं ।यदि आपका जन्म का शनि कमजोर है तो आपको कंधे कमर और जोड़ों की तकलीफ हो सकती है। मई के बाद आपका स्वास्थ्य अधिकतर ठीक रहेगा।आप स्वयं के ऊपर मानसिक तनाव को बिल्कुल भी हावी ना होने दें और प्रतिदिन सुबह की सैर पर जाने की आदत डाल लें। आप हल्का फुल्का व्यायाम भी कर सकते है। साइकल भी चला सकते है इससे आपका जीवन लम्बा होगा।

मेष राशि २०२३ प्रतियोगिता परीक्षा(Mesh Rashi 2023 Students)

यदि आप रिसर्च कार्य से जुड़ना चाहते हैं तो जनवरी से नई संभावनाएं आपका स्वागत करेगी उच्चतर शिक्षा में यदि सीट के लिए विवाद है तो आप के पक्ष में वर्ष के पूर्वार्ध में सुलझ जाएगा जनवरी से मई के बीच पढ़ाई में एकाग्रता की कमी कई कारणों से हो सकती है।विद्यार्थियों(Mesh Rashi 2023 Students) को पूर्ण निष्ठा से पढाई करना होगी। मन के विचलन से भटक सकते हैं। प्रतिस्पर्धा में कड़ी मेहनत की मांग रहेगी।

मेष राशि २०२३ यात्रा तबादला (Mesh Rashi 2023 Travel)

जनवरी से जून के बीच आप घर के निकट स्थानांतरण(Transfer) पाने में सफल होंगे। यदि आपकी पत्रिका में जन्म का गुरु प्रबल है तो आप पदोन्नति(promotion) और अधिक सुख सुविधाओं को प्राप्त कर सकेंगे तथा वांछित तबादला भी कराने में सफल रहेंगे। आपकी गृहस्थी यदि नौकरी या व्यवसाय के कारण एक से अधिक स्थान पर है तो वर्ष के आरंभ में एक साथ रहने का अवसर प्राप्त होगा।नौकरी में यात्रा ज्यादा हो सकती है|

मेष राशि २०२३ व्यवसाय(Mesh Rashi 2023 Career Profession)

इस वर्ष शनि का भ्रमण एकादश भाव में हो रहा है जो आपकी पुरानी परेशानियों का अंत करता है और सफलताकारक है। अप्रैल तक गुर द्वादश भाव में रहने से कुछ परेशानी आती है, इसके बाद गुरु अच्छा फल देता है तथा अन्य ग्रहों के प्रभाव से पूरा वर्ष अच्छा रहेगा। गोचर के अन्य ग्रहयोग आपकी मदद करते है, जिसके प्रभाव से ग्रह आपके लिये कुछ कमी के साथ अनुकूल कूल रहेंगे।इसके कारण आपके रुके हुये कार्यों में नये सिरे से प्रगति के परिणाम मिलने में थोड़ा समय लगेगा।

mesh rashi 2023 career,mesh rashifal 2023 career

आपकी नौकरी की प्रगति के अनुरुष दो तरह की स्थितियाँ बन सकती हैं, यदि आपकी पदोन्नति रुकी है और उस पर अपील इत्यादि लंबित है तो जनवरी से मई के बीच आपके पक्ष में निर्णय हो सकता है। बेरोजगारों को नये रोजगार(Mesh Rashi 2023 Career) के बेहतर अवसर प्राप्त होने का योग है । इस वर्ष कारोबार की दृष्टि से समय अच्छा रहेगा।व्यापार, व्यवसाय में रत्‌ महानुभावों को बेकाबू खर्चों से बचना चाहिए | व्यापार के समक्ष(mesh rashi 2023 business) निरंतर चैलेंज बने रहेंगे। व्यापार, विस्तार में परेशानी आ सकत्ती है। नए लोगों को अभी नवीन व्यापार में आना टाल देना चाहिए।

विरोधी से सतर्क रहें | पूर्व में बनी साझेदारी में गंभीरता रहेगी। धर्म, संयम बनाएं रखने से नौकरी में पद, प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी ।शासकीय कामों में अधिक यश पाने का योग नहीं है।

मेष राशि २०२३ उपाय (Mesh Rashi 2023 Remedies)

आपको पूजा-पाठ, मंत्र जाप, दीक्षा आदि में मन के उच्चाटन की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।आपको कोई उच्च कोटि का साधक सिद्धि प्रदायक मंत्र अथवा साधना दे सकता है ।

मेष राशि वाले २०२३ में निम्न उपायों(Mesh Rashi upay2023) को कर सकते है जिससे उन्हें अपने कार्य में आने वाली समस्याओ को काम किया जा सके।

  1. राहु की शांति के लिए चीटियों को आटा – शक्कर डालना ।
  2. मंगलवार को श्री हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए
  3. बुधवार की शाम काले तिलों का दान किसी धार्मिक स्थान पर करें।
  4. महामृत्युंजय यंत्र को अपने घर में स्थापित करें और प्रतिदिन उसकी पूजा करें।
  5. यदि संभव हो तो गुरुवार का व्रत रखें और प्रतिदिन स्नान के पश्चात अपने मस्तक पर हल्दी अथवा केसर का तिलक लगाएं।
  6. हनुमान जी को शनिवार को तेल का दीपक रखना लाभकारी है।
  7. राशि मंत्र के साथ शनि, राहु की आराधना करें।
  8. मेष राशि के लोग तीन मुखी रुद्राक्ष धारण करे।

मेष राशि २०२३ जप मंत्र (Mesh Rashi 2023 Mantra)

मेष राशि वालो को ॐ श्रीं लक्ष्मीनारायण नमः मंत्र का जप नित्य करना चाहिए। आप एक माला या फिर कम से कम ११ मंत्रो का जप रोज करिये।

सूचना: मेष राशिफल २०२३ सामान्य ज्योतिष गणना के सिद्धांत पर लिखा गया है।जो ग्रहो के गोचर(Planet Transit) के अनुसार बताया गया है। यह जरूरी नहीं जो राशिफल लिखा है वही आपके साथ हो।क्योंकि हर व्यक्ति की कुंडली में ग्रहो की स्थिति अलग होती है। किसी भी व्यक्ति के भविष्य फल के लिए संपूर्ण कुंडली का विवेचन आवश्यक है। और पाठको से निवेदन है की वह किसी भी तथ्य पर अपने विवेक का प्रयोग अवश्य करे।

यह भी जानिए :मेष राशि के लोगो का संपूर्ण जीवन और रत्न।

यह भी जानिए :१० मुखी रुद्राक्ष क्यों धारण करना चाहिए