Kumbh Rashi 2023 in Hindi|कुम्भ राशि का भाग्योदय 2023

कुम्भ राशि २०२३ में गुरू दूसरे फिर 22 अप्रैल से तीसरे रहेंगे। शनि 17 जनवरी से पहले होंगे । राहु तीसरे रहकर 29 नवम्बर से दूसरे रहेंगे ।

Kumbh Rashi 2023 वालों का समय पूर्ण निष्ठा से मेहनत करने का इशारा कर रहा है। क्रोध, लालच अच्छे अवसरों को मिटा देगा। काम से काम रखने का समय संकेत कर रहा है। स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। दृढ संकल्प होने से आपको कोई इरादों से विचलित नहीं कर सकेगा। खर्च के योग अधिक बन सकते है, इस पर नियंत्रण रखना होगा। परिवार जनों का विशेष सहयोग दिखाई नहीं देगा। बंधु-बांधव विचलित दिखाई दे रहे हें। काम में रूकावट डालने वाले सक्रिय रहेंगे।

kumbh rashifal 2023 in hindi,kumbh rashi 2023 kaisa hoga
Source:pixabay.com

भवन, भूमि, वाहन के कार्यो में कोई अडचन नहीं आयेगी । मकान, दुकान, जमीन वाहन खरीदने में सफल होंगे। माता-पिता की आपसे अधिक अपेक्षाएं रहेगी । महिलाएं व नवयुवक स्वयं पर विश्वास कर सफल होंगे। व्यवसाय में अनुशासन से कार्य करें। मित्रगण सहायता कर सकते हैं। प्रेम-प्रसंग में सफलता का योग है। विद्यार्थी एकाग्र रहेंगे तो निश्चित ही सफल होंगे। प्रतियोगिता में नाम कर सकते हैं। ध्यान, योग में मन लगता रहेगा। विरोधी सक्रिय तो रहेंगे पर ज्यादा प्रभावित नहीं कर सकेंगे। पुराने रोग पर बेहतर इलाज व प्रबंधन से पूर्ण नियंत्रण में रह सकेंगे। शादी के बेहतर योग है।

भ्रमण, यात्राओं व भाग-दौड़ के योग है। कोर्ट, कचहरी में सफलता के योग है । नौकरी पर पूर्ण नियंत्रण रहेगा। अफसरो से संबंध मधुर रहेंगे। तरक्की समय पर हो सकेगी।राजनीति में व्यवस्थित होने का योग है ।

कुम्भ राशि नामाक्षर (Kumbh Rashi Name letters)

कुम्भ राशि के नाम अक्सर गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, द से शुरू होते है।

कुम्भ राशि २०२३ व्यवसाय(Kumbh Rashi 2023 Career Profession)

आपकी राशि (Kumbh Rashi 2023)वालों को साढ़ेसाती शनि का प्रभाव हृदय में ताम्र पाद से होगा जो शुभफलकारी रहेगा। परिश्रम के साथ-साथ लाभ भी होगा। गोचर के अन्य गृह योग उत्तम फलकारी है। ग्रहयोगों के प्रभाव से इस वर्ष आपको अपने कारोबार में परिश्रम(Kumbh Rashi 2023 business) का अच्छा परिणाम प्राप्त होगा। अपने उद्योग या व्यापार को एक से अधिक स्थान पर फैलाने का अवसर मिलेगा। साथ ही आपको अपने उद्देश्य की शाखाएं ,नगर या प्रदेश अथवा देश के बाहर स्थापित करने का अथवा एजेसी कार्य लेने का संयोग उपस्थित होगा।

यदि आपकी पत्रिका का शनि कमजोर है, तो आपको परिश्रम का अपेक्षित परिणाम कठिनाई से मिलेगा अथवा अपेक्षा से कम मिलेगा।दूसरी ओर इसी के समान्तर गुरू और अन्य ग्रहों के शुभ गोचर के कारण इस वर्ष आपकी स्थिति अच्छी संभलती जायेगी। मनोकामना की पूर्ति में थोड़े व्यवधान आयेंगे और अन्त में अच्छी सफलता भी मिलेगी। किसी खास व्यक्ति से मुलाकात होगी, जो आपकी समस्या का समाधान कर ने में सहायक रहेगा। यदि आप नौकरी पेशा हैं तो आपको अप्रत्याशित ढ़ंग से पदोन्‍नति मिलने, अधिकार और सम्मान बढ़ने का योग घटित हों सकता है।

कुम्भ राशि २०२३ धन-सम्पत्ति (Kumbh Rashi 2023 Money)

स्थायी सम्पत्ति में इस वर्ष बढ़ोत्तरी अवश्य होगी, पुरानी सम्पत्ति की खरीदया बिक्री होने के योग हैं। पैतृक सम्पत्तियाँ (Kumbh Rashi 2023 property)बहुत समय से उपयोग में नहीं आ रही संपत्ति, मशीनरी, कृषि पर गोदाम इत्यादि नये ढंग से उपयोग करने का विचार होगा। उद्योग, धन्धे में से सफलता मिलेगी। परम्परा से चले आ रहे औजारों, मशीनरी आदि को बदलने, आदि के लिये भी अतिरिक्त धन प्राप्त हो सकेगा। नयी योजनाओं को लागू करने के लिये आसान वित्त बैंकिंग संस्थानों से कर्ज आदि प्राप्त हो सकता है। इससे आपकी कारोबारी क्षमता और आमदनी भी बढ़ेगी।जनवरी से जून के मध्य स्थायी संपत्ति और इससे जुड़े पुराने लेन-देन, विभाजन के प्रश्नपर भी आपका ध्यान खिंच सकता है।

कुम्भ राशि २०२३ प्रेम (Kumbh Rashi 2023 Love Life)

कुंभ (Kumbh Rashi 2023 Love Life) के अनुसार कुंभ राशि के लोग अपने प्रेम संबंधों में वर्ष की शुरुआत में अनुकूलता महसूस करेंगे। सूर्य और बुध का प्रभाव पंचम भाव पर होने के कारण आप और आपके प्रियतम के बीच अच्छी बातचीत रहेगी और एक दूसरे से अच्छी बनेंगी । जनवरी – फरवरी २०२३ के महीने ऐसे ही हंसी खुशी व्यतीत हो जाएंगे लेकिन 13 मार्च को मंगल का गोचर पंचम भाव में होगा तो वह समय रिश्ते में तनाव बढ़ाने वाला होगा। इस दौरान एक दूसरे से लड़ाई झगड़ा होने की संभावना रहेगी और यदि आपने इस समस्या को अच्छे से नहीं सुलझाया तो यह रिश्ते को तोड़ कर रख सकते हैं।

kumbh rashi 2023 love life.kumbh rashi ka love 2023

हालांकि इसके बाद का समय अच्छा रहेगा और धीरे-धीरे आपका रिश्ता उम्मीदों के मुताबिक प्यार से भरा रहेगा। विशेष रुप से अप्रैल और मई २०२३ के महीने में स्थिति में सुधार होगा। मई के महीने में आप काफी रोमांटिक महसूस करेंगे और एक दूसरे के निकट आएंगे। जुलाई-अगस्त के बीच आप अपने प्रियतम से प्रेम विवाह(Love Marriage) का प्रस्ताव भी रख सकते हैं, जिसे वह स्वीकार कर सकते हैं। इसके बाद नवंबर – दिसंबर के महीने भी आपको प्यार भरा पल बिताने का मौका देंगे।

कुम्भ राशि २०२३ संतान प्राप्ति (Kumbh Rashi 2023 Santan)

आपके बच्चों के लिए, वर्ष की शुरुआत कुंभ (Kumbh Rashi 2023 Santan) के अनुसार अच्छी रहेगी। आप अपनी संतान को लेकर थोड़े परेशान तो होंगे लेकिन उन्हें सही संस्कार देने का प्रयास करते नजर आएंगे और आपकी यह कोशिशें उन्हें कामयाब बनाएंगी । आपकी संतान आज्ञाकारी और संस्कारी बनेगी।

kumbh 2023 santan prapti,kumbh rashifal 2023 santan

हालांकि मार्च-अप्रैल के बीच उनके स्वभाव में कुछ परिवर्तन होगा और गुस्सा बढ़ेगा। इस दौरान एक मित्र के रूप में उन्हें समझाने की कोशिश करेंगे तो बेहतर रहेगा। इससे वे आपकी बातों को भली प्रकार समझ पाएंगे और यदि आप एक माता पिता के रूप में उन्हें गुस्सा दिखाएंगे या डांटेंगे तो वह बिगड़ सकते हैं और जिद्दी बन सकते हैं। जुलाई और सितंबर तथा नवंबर – दिसंबर के महीने आपकी संतान के लिए विशेष उन्नति कारक होंगे।

कुम्भ राशि २०२३ शादी (Kumbh Rashi 2023 Marriage)

कुंभ(Kumbh Rashi 2023 Marriage)के अनुसार वर्ष 2023 में वैवाहिक जीवन अच्छा रहने की उम्मीद है। वर्ष 2023 का शुरुआती महीना तो कमजोर रहेगा क्योंकि द्वादश भाव पीड़ित होगा।

शनि और शुक्र द्वादश भाव में स्थित होंगे और चौथे भाव में वक्री मंगल बैठकर सप्तम भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे। इसकी वजह से दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ेगा। जीवन साथी से संबंध अच्छे नहीं रहेंगे और दूरी रह सकती है लेकिन शनि के 17 जनवरी को प्रथम भाव में आकर सप्तम भाव को देखने से और अपनी राशि के शनि होने से दांपत्य जीवन में थोड़ा ठहराव आएगा। आप एक दूसरे को समय देंगे। एक दूसरे की बातों को समझेंगे। आप के रिश्ते में प्रेम और वफादारी दोनों बढ़ेगी। एक दूसरे पर विश्वास बढ़ेगा और सच बोलना शुरू करेंगे। यह आपके रिश्ते को अनुकूल बनाएगा। मार्च के बाद से स्थितियां और भी अच्छी होने लगेगी।

kumbh rashifal 2023 shadi,kumbh rashi 2023 marriage

हालांकि मंगल के जुलाई के महीने की शुरुआत में आपके सप्तम भाव में आने से फिर से तनाव टकराव बढ़ेगा और झगड़े हो सकते हैं।इसलिए 1 जुलाई से 18 अगस्त के बीच विशेष रुप से सावधानी बरतें और इस दौरान किसी भी तरह के वाद विवाद को बढ़ने ना दें।18 अगस्त से 3 अक्टूबर के बीच मंगल के अष्टम भाव (Kumbh Rashi 2023)में जाने से ससुराल पक्ष के लोगों से झगड़े होने की नौबत आ सकती है।इस दौरान धैर्य से काम लेना आवश्यक होगा।उसके बाद स्थिति अच्छी रहेगी।बृहस्पति तीसरे भाव में बैठकर पूर्ण पंचम दृष्टि से आपके सप्तम भाव को देखेंगे और आपके विवाह की रक्षा करेंगे इसलिए कितनी भी कठिन परिस्थितियां क्यों ना आ जाएं आप धैर्य रखें।

वर्ष के अंतिम तीन महीने आपके दांपत्य जीवन को खुशियों से महका देंगे और आप और आपके जीवनसाथी के बीच की दूरियां भी समाप्त होंगी। प्रेम और आकर्षण भी बढ़ेगा तथा अंतरंग संबंधों में बढ़ोतरी होगी और आप अपने जीवन साथी के साथ घूमने फिरने भी जाएंगे और उन्हें पर्याप्त समय देंगे।

कुम्भ राशि २०२३ परिवार (Kumbh Rashi 2023 Family)

इस वर्ष(Kumbh Rashi 2023 Family) घरेलू जिम्मेदारी बढ़ सकती है। वृद्ध, वरिष्ठजनों की देखभाल के लिये भी समय देना पड़ सकता है। जनवरी से मई के बीच पारिवारिक समस्याएं आपका ध्यान बांटे रखेगीं, सम्पत्ति या उत्तरदायित्व के बंटवारे को लेकर भी जनवरी से अप्रैल के बीच घर के सदस्यों के कारण आंतरिक मतभेद उभरेंगे, लेकिन दूर भी होते रहेगें। शुभ ग्रहों के प्रभाव से पारिवारिक समस्याओं में उबरने से मदद मिलेगी। यदि आप अविवाहित हैं, तो विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं और उन प्रस्तावों पर अंतिम निर्णय भी हो सकता है। आपको सामाजिक मान-प्रतिष्ठा बढ़ाने वाला कोई पद प्राप्त हो सकता है। किसी बड़े पारिवारिक दायित्व जैसे- बहन, भांजी के विवाह पर व्यय का भी संकेत है।

कुम्भ राशि २०२३ स्वास्थ्य (Kumbh Rashi 2023 Health)

वर्ष भर आपकी कार्य कुशलता उत्तम बनी रहेगी। बुजुर्गों एवं पुराने रोगियों को स्वास्थ्य के प्रति विशेष सावधानी रखनी चाहिये, लापरवाही भारी पड़ सकती है। शरीर पुष्ट रहेगा और व्यक्तित्व में आकर्षण रहेगा। कोई बड़ी व्याधि नहीं होगी। स्वास्थ्य कष्ट होने पर शीघ्र आराम मिलेगा। जनवरी से मार्च के बीच पित्त विकार, उदर॒पीड़ा, पेट की तकलीफ, छाले आदि संभावित हैं।अधिक मिर्च मसाले वाला भोजन खाने से बचे।

कुम्भ राशि २०२३ प्रतियोगिता परीक्षा(Kumbh Rashi 2023 Students)

इस वर्ष आपके कैरियर में उन्‍नति के नये आयाम जुड़ेंगे। आपको अपने मन के माफिक कैरियर बनाने के अवसर भी नयी परिस्थिति में प्राप्त हो सकते हैं। जनवरी से मई के मध्य पारिवारिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं अस्थायी बाधा उपस्थित हो सकती है। आप जिस लाइन के चयन में प्रतियोगी परीक्षा में भाग्य आजमाना चाहते हैं, उसमें आपको मदद मिलेगी।

कुम्भ राशि २०२३ यात्रा तबादला (Kumbh Rashi 2023 Travel)

आपको अपने स्थान नगर या प्रदेश के बाहर जाने का एक से अधिक अवसर प्राप्त हो सकता है। दूर-दूर की सुखद यात्राएं विदेश यात्रा, हवाई जहाज से भ्रमण का संयोग प्राप्त होगा। जुलाई से सितम्बर के मध्य और नवम्बर से आगे छुट्टियां अधिक लेना पड़ सकती हैं। मई, जून ,अक्टूबर में आनन्ददायक यात्राएं हो सकती हैं। कारोबारी यात्राओं के भी संकेत है।

कुम्भ राशि २०२३ उपाय (Kumbh Rashi 2023 Remedies)

इस वर्ष आपकी धार्मिक गतिविधियां बढ़ेंगी। मंत्र सिद्धि के लिये और इष्ट देव की उपासना के लिये गोचर के ग्रह सिद्धिदायक रहेगें। घर के लोगों की सेवा करना लाभकारी रहेगा।

कुम्भ राशि वाले २०२३ में अपनी सफलता के लिए निम्न उपाय(Kumbh Rashi 2023 Upay) कर सकते है-

  1. पीपल के वृक्ष का पूजन करना तथा तेल का दीपक रखना अच्छा रहेगा।
  2. शनि मंदिर में छाया दान करना और गंभीर रोगियो को तुला दान करना लाभकारी है।
  3. आपको शनि देव के बीज मंत्र का जाप करना चाहिए।
  4. शनिवार के दिन काले चने का प्रसाद बनाकर गरीबों में बांटना चाहिए।
  5. शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ भी कर सकते हैं।
  6. शनिवार के दिन शमी वृक्ष के नीचे एक सरसों के तेल का दीपक जलाना शुभ रहेगा।
  7. आपको ७ मुखी नेपाली रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।
  8. यदि आप के ऊपर आर्थिक बोझ बढ़ रहा है तो शुक्रवार के दिन श्री सूक्त का पाठ करें।
  9. गरीबों और कुष्ठ रोगियों को मुफ्त में दवाई बांटे और उनकी सेवा करें।
  10. किसी विशेष समस्या से पीड़ित हैं तो शनिवार के दिन बजरंग बाण का पाठ अवश्य करें। सुंदरकांड भी कर सकते हैं।

सूचना: कुम्भ राशिफल २०२३(Kumbh Rashi 2023) सामान्य ज्योतिष गणना के सिद्धांत पर लिखा गया है।जो ग्रहो के गोचर(Planet Transit) के अनुसार बताया गया है।यह जरूरी नहीं जो राशिफल लिखा है वही आपके साथ हो।क्योंकि हर व्यक्ति की कुंडली में ग्रहो की स्थिति अलग होती है।किसी भी व्यक्ति के भविष्य फल के लिए संपूर्ण कुंडली का विवेचन आवश्यक है।और पाठको से निवेदन है की वह किसी भी तथ्य पर अपने विवेक का प्रयोग अवश्य करे।

यह भी जानिए :
7 मुखी रुद्राक्ष क्यों धारण करना चाहिए
कुम्भ राशि के जीवन का संपूर्ण रहस्य
ग्रह ,राशियाँ और उनकी दिशाएँ

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें