Makar Rashi 2023 in Hindi|मकर राशि का भाग्योदय 2023

Makar Rashi 2023:गुरू तीसरे रहकर 22 अप्रैल से चौथे होंगे | शनि 17 जनवरी 2023 से दूसरे व राहु चौथे रहकर 29 नवम्बर से तीसरे हो जायेंगे।

तबीयत को लेकर कोई संशय नहीं रहेगा।आत्मविश्वास से अपने कामों को आगे बढाते रहेंगे। धन की स्थिति उत्तम रहेगी | घर, परिवार में अच्छा रूतबा भी देखा जायेगा। शेयर, वायदा बाजार लाभ दे सकते है। स्टॉक करने का लाभ भी मिल सकता हे। कभी-कभी बोलने में अभद्र हो सकते हैं। बंधु-बांधवों के अनुसार चलते देखे जायेंगे। काम-काज पर पूर्ण नियंत्रण भी देखा जाएगा | जमीन, जायदाद, प्रापर्टी, वाहन आदि के विषय में बडी मात्रा में धन आ सकता है | इसको खरीदना हो, तो जल्दबाजी नहीं करना चाहिए नहीं तो उलझनें हो सकती है |

makar rashi 2023 hindi,makar rashifal 2023 in hindi

कृषकजन परेशान देखे जा सकते हैं | माता स्वास्थ्य की चिंता रह सकती है | महिलाएं स्वयं अपनी समस्याएं सुलझाने में सक्षम देखी जाएगी। नवयुवक संशय में पड़े देखे जाएंगे। व्यापार व्यवसाय की दृष्टि से शुभता रहेगी। धन की आवक अच्छी रहेंगी। विद्यार्थी सफलता की नयी परिभाषा लिख सकते है। मित्रो से अच्छी जमेंगी। प्रेम प्रसंग सफल होगा। संतान सुख से संतुष्ट नजर आएंगे। पुराने रोग ज्यादा कष्ट नहीं देंगे। कर्ज से निवृत्त हो सकते है। दांपत्य गति रोध संभव है। साझेदारी से दूर रहना ही बेहतर है। विवाह की बात आगे बढेगी। पढ़ाई हेतु बाहर जा सकते हे। नौकरी में परेशानी हो सकती है, संयम रखे | राजनीति में पूर्व की तरह संघर्ष रह सकता है।

मकर राशि नामाक्षर (Makar Rashi Name letters)

मकर राशि के नाम अक्षर की शुरुवात भो,जा,जी,खा,खी,खू, खे, खो,गा,गी से होती है।

मकर राशि २०२३ व्यवसाय(Makar Rashi 2023 Career Profession)

इस वर्ष आपकी राशि (Makar Rashi 2023 )वालों को उतरती हुयी साढ़ेसाती शनि का प्रभाव पैर पर स्वर्ण पाद से रहेगा अन्य ग्रहयोगों के प्रभाव से इस वर्ष व्यवसायिक कार्य में आसानी से सफलता मिलेगी, यह वर्ष कई दृष्टियों से भाग्योदयकारक रहेगा, परन्तु शनि के प्रभाव से बीच-बीच में अड़चनों और परेशानियों का भी सामना करना पड़ेगा। फिर भी अन्य ग्रहों के प्रभाव से आपको अपने उद्योग, धन्धे, व्यवसाय, व्यापार(Makar Rashi 2023 business) में बदली हुई परिस्थिति का सही अनुमान लगा सकने के कारण दूसरों से आगे निकलकर अपनी पहचान बनाने में सफलता मिलेगी ।

यदि आप नौकरी पेशा हैं, तो इस वर्ष(Makar Rashi 2023 Career) समय से पहले पदोन्‍नति मिल सकती है । उन उद्योग धन्धे या एजेंसी कार्यों पर आप ध्यान देगें, जो काफी समय से आपके मन में है और जिन्हें आप साकार रूप नहीं देख पा रहे हैं। इस कार्य में आपको आवश्यक परामर्श, कुशल प्रबंधक या साझेदारी की सेवा-सहायता भी प्राप्त हो सकती है । यदि साझे के कार्य में कोई औद्योगिक व्यवसायिक उपक्रम कर रहे हैं तो फरवरी से मार्च 2023 के बीच तथा अगस्त 2023 में मतभेद उभर सकते हैं और साझे के कार्यो में बाधाएं आ सकती हैं।

मकर राशि २०२३ प्रेम (Makar Rashi 2023 Love Life)

मकर राशि 2023 के अनुसार वर्ष (Makar Rashi 2023 Love Life) के लोग प्रेम संबंधों में वर्ष २०२३ की शुरुआत थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि मंगल वक्री अवस्था में पंचम भाव में होकर आपके रिश्ते को तोड़ने का काम कर सकते हैं । यदि इस दौरान आप अपने प्रियतम को ठीक से समझ नहीं पाए तो उनके गुस्से का शिकार होंगे उनकी नाराजगी झेलनी पड़ेगी और आपका रिश्ता भी टूट सकता है ।

makar rashi 2023 love,makar rashi love marriage 2023

इसलिए थोड़ी सावधानी रखें लेकिन फरवरी से लेकर मई के दौरान आपके प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे जिनसे आप प्रेम करते हैं उनसे आपकी नज़दीकियां बढ़ेंगी।रोमांस के अवसर मिलेंगे एक दूसरे के साथ भविष्य के सपने सजाएंगे एक दूसरे से अपने दिल की बातें साझा करेंगे और एक दूसरे के बहुत निकट आएंग।

इस वर्ष २०२३ विशेष रूप से आपको जनवरी और जुलाई से अगस्त के बीच सतर्क रहना चाहिए क्योंकि इस दौरान आपका तनाव बढ़ेगा और इसके टूटने की संभावना भी रहेगी। जून का महीना और अगस्त से अक्टूबर 2023 के बीच आपकी लव मैरिज(Makar Rashi 2023 Love marriage) होने की संभावना भी बन सकती है यानी कि आप जिन्हें प्रेम करते हैं उनसे आपका विवाह हो सकता है। जो लोग अभी तक अकेले हैं उन्हें इस वर्ष कोई अच्छा साथी मिल सकता है।

मकर राशि २०२३ संतान प्राप्ति (Makar Rashi 2023 Santan Prapti)

आपके बच्चों के लिए, वर्ष २०२३ की शुरुआत के अनुसार ज्यादा अनुकूल नहीं कही जा सकती है क्योंकि मंगल जैसे वक्री ग्रह होने के कारण पंचम भाव पीड़ित रहेगा और संतान को लेकर कुछ समस्या होगी । आपकी(Makar Rashi 2023 Santan) संतान कुछ गर्म मिजाज बनेगी और आज्ञा मानने से इनकार भी कर सकती है ऐसे में उन्हें संभालना आपके लिए थोड़ा मुश्किल का रहे होगा । लेकिन उसके बाद फरवरी से लेकर अप्रैल मई तक की स्थिति अनुकूल रहेगी संतान से संबंधित क्षेत्रों में उन्नति करेंगी ।

makar rashi 2023 santan prapti,makar rashi ki santan 2023

इस वर्ष आपकी संतान अपनी पढ़ाई या अपने काम को लेकर विदेश जाने में भी सफल हो सकते हैं जिससे आपको खुशी मिलेगी ।यह वर्ष उन्हें अच्छी उन्नति प्रदान करेगा और उनकी उपलब्धि पर आपको भी गर्व महसूस होगा।

मकर राशि २०२३ शादी (Makar Rashi 2023 Marriage)

मकर राशि 2023 के अनुसार वर्ष (Makar Rashi 2023 Marriage) जीवन बहुत हद तक अनुकूल रहने की संभावना है वर्ष की शुरुआत में शनि और शुक्र की दृष्टि आपके सप्तम भाव पर रहने से दांपत्य जीवन में प्रेम और आकर्षण की स्थिति रहेगी।एक दूसरे के प्रति जिम्मेदारी का भाव आपके रिश्ते को मजबूत बनाएगा और प्रगाढ़ता देगा । 22 अप्रैल 2023 तक गुरु आप के तीसरे भाव में मीन राशि में रहकर पूर्ण पंचम दृष्टि से आपके सप्तम भाव पर दृष्टि डालेंगे जिसकी वजह से दांपत्य जीवन में किसी भी तरह की समस्या आने की संभावना बहुत कम होगी और आप अपने दांपत्य जीवन का आनंद लेंगे । वैवाहिक जीवन में खुशियां आएंगी और कोई शुभ कार्य संपन्न होंगे।

makar rashi 2023 shadi,makar rashi fal 2023 marriage

हालांकि 22 अप्रैल के बाद सूर्य बृहस्पति और राहु तीनों आपके चतुर्थ भाव में होंगे और मई से अगस्त के बीच आपको गुरु चांडाल दोष का प्रभाव मिलेगा जो पारिवारिक शांति को भंग करेगा और उसका प्रभाव आपके दांपत्य जीवन पर भी पड़ेगा जिस में तनाव की स्थिति रहेगी । इस वर्ष आपको मई से जून के बीच विशेष रूप से सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि 10 मई को मंगल आपके सप्तम भाव में प्रवेश करेंगे इस दौरान आपके जीवन साथी से लड़ाई झगड़े होने की स्थिति बन सकती है उसके बाद 1 जुलाई को सिंह राशि में मंगल का गोचर 18 अगस्त तक रहेगा ।

इस दौरान ससुराल पक्ष से भी कहासुनी होने की संभावना बन सकती है इस दौरान सावधानी बरतें उसके बाद धीरे-धीरे सुधार होगा। नवंबर और दिसंबर के महीने समस्याओं में कमी लेकर आएंगे और आप अपने दांपत्य जीवन में राहत महसूस करेंगे।

मकर राशि २०२३ धन-सम्पत्ति (Makar Rashi 2023 Money)

आपकी जमा पूंजी(Makar Rashi 2023 Money) में किसी न किसी रूप से वृद्धि होने के ग्रहयोगों का संकेत हैं। नियतकालीन फिक्स डिपॉजिट जमा में धन लगाये जाने का फण्ड, बीमा, एरियर से अच्छा धन प्राप्त होने का संयोग भी उपस्थित होगा। इसके अतिरिक्त कारोबार में काफी समय से रूकी हुयी लेनदारी प्राप्त होने से भी आपके संचित धन में वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र के अनुरूप अनायास धन लाभ, लॉटरी या शेयर मार्केट से अथवा बौद्धिक योग्यता के बल पर पुरुस्कार स्वरूप भी धन प्राप्त हो सकता है। स्थायी संपत्ति के मामलों में भी वर्ष शुभ रहेगा।

मकर राशि २०२३ घर परिवार(Makar Rashi 2023 Familiy)

आपके घर में इस वर्ष (Makar Rashi 2023)से जनवरी से आगे के समय में जन्मोत्सव, विवाह या अन्य संस्कार होने की प्रबल संभावना है। घर में सदस्यों की संख्या बढ़ेगी। आप पर दूसरों का दायित्व भी आ सकता है। कोई संबंधी थोड़े समय के लिये आप पर निर्भर होगा। पढ़ाई, नौकरी आदि के लिये आपके यहां आ सकता है।

मकर राशि २०२३ स्वास्थ्य (Makar Rashi 2023 Health)

इस वर्ष शनि के प्रभाव से स्वास्थ्य की कुछ चिंता हो सकती है। यदि आपके जन्म का शनि स्वास्थ्य (Makar Rashi 2023 Health)की दृष्टि से अच्छा नहीं है, तो इस वर्ष जनवरी से मार्च और नवम्बर, दिसम्बर के मध्य उदर पीड़ा, जोड़ों का दर्द, कंधे, गर्दन में दर्द और कब्ज की संभावना है।जिसके प्रभाव से शत्रु वर्ग प्रबल होगा, रोगी की चिन्ता रहेगी। वाहन चलाने में चोट-चपेट से सावधानी रखनी चाहिये।बाइक चलाते समय हेलमेट का प्रयोग जरूर करे।कार में सीट बेल्ट जरूर लगाए।

मकर राशि २०२३ प्रतियोगिता परीक्षा(Makar Rashi 2023 Students)

इस वर्ष (Makar Rashi 2023 Students)आपको अपने कैरियर के निर्माण में भाग्य अच्छा साथ देगा। मन माफिक पढ़ाई या नौकरी का क्षेत्र प्राप्त होने से आपकी महत्वाकांक्षी पूरी हो सकेगी। यदि आप परीक्षा प्रतियोगिता में भाग्य आजमा रहे हैं, तो उसमें अपेक्षित सफलता ऊँचे अंकों के साथ मिल सकती है, इस दृष्टि से वर्ष का उत्तरार्ध अधिक आशाजनक रहेगा। यदि आप उच्च अध्ययन के लिये बाहर जाना चाह रहे हैं, तो प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश मिल सकता है।

मकर राशि २०२३ यात्रा तबादला (Makar Rashi 2023 Travel)

यदि आप स्थानांतरण पर बाहर हैं, तो जनवरी के बाद आपका तबादला(Makar Rashi 2023 Transfer) इच्छित स्थान पर होने का प्रबल योग है। इस वर्ष अनचाहे स्थान परिवर्तन नहीं होंगे। जनवरी से अप्रैल के बीच यदि इसकी संभावना बनती भी है, तो आप निरस्त करवाने में सफल होगें। परिवार के साथ आनंददायक यात्रा का योग फरवरी से मई के बीच बन सकता है। सितंबर, अक्टूबर 2023 में आप छुट्टियां अधिक ले सकते हैं।

मकर राशि २०२३ उपाय (Makar Rashi 2023 Remedies)

संस्कारों के अनुरूप आपको धार्मिक वातावरण की प्राप्ति, धर्म शास्त्रों के अध्ययन, मनन, कथा श्रवण करने एवं सत्संग लाभ का अवसर मिल सकता है। आध्यात्म की दृष्टि से समय उन्‍नति कारक है ।

मकर राशि वालो को साल २०२३ को बेहतर बनाने और सफलता के लिए निम्न उपाय(Makar Rashi 2023 upay) किये जाना चाहिए-

  1. प्रत्येक शनिवार को श्री शनि चालीसा का पाठ करें।
  2. महाराज दशरथ कृत शनि स्तोत्र का पाठ करें।
  3. शनिवार के दिन व्रत भी रख सकते हैं।
  4. अपनी राशि के स्वामी श्री शनिदेव जी के किसी भी मंत्र का निरंतर जाप करें।
  5. गौमाता को हरा चारा और थोड़ा सा गुड़ खिलाएं तथा चीटियों को आटा डालें।
  6. आर्थिक समस्या से परेशान है तो मंदिर की सीढ़ियों पर सुबह-सुबह साफ सफाई का काम करें।
  7. अपनी कुंडली का अध्ययन करवा कर नीलम रत्न भी धारण कर सकते है।
  8. लाजवर्त का रत्न या ब्रेसलेट भी धारण कर सकते है।
  9. शनि के लिए आप ७ मुखी रुद्राक्ष और १४ मुखी रुद्राक्ष भी धारण कर सकते है।
  10. स्वास्थ्य उत्तम न हो तो शनिवार के दिन उड़द की दाल के पकोड़े सरसों के तेल में तल पर गरीबों को खिलाएं।
  11. शनिवार को हनुमान जी या पीपल के वृक्ष में तेल दीपक रखना और हनुमान चालीसा का पाठ करना, शनि स्त्रोत का पाठ करना लाभदायक रहेगा।
  12. राशि मंत्र जाप करें, साथ ही गुरू, राहु, मगल की आराधना करें |

सूचना: मकर राशिफल २०२३(Makar Rashi 2023) सामान्य ज्योतिष गणना के सिद्धांत पर लिखा गया है। जो ग्रहो के गोचर(Planet Transit) के अनुसार बताया गया है।यह जरूरी नहीं जो राशिफल लिखा है वही आपके साथ हो। क्योंकि हर व्यक्ति की कुंडली में ग्रहो की स्थिति अलग होती है। किसी भी व्यक्ति के भविष्य फल के लिए संपूर्ण कुंडली का विवेचन आवश्यक है।और पाठको से निवेदन है की वह किसी भी तथ्य पर अपने विवेक का प्रयोग अवश्य करे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें