मिथुन राशि का भाग्योदय 2023|Mithun Rashi 2023 in Hindi

Mithun Rashi 2023:मिथुन राशि वालों के लिए 22 अप्रैल तक गुरू दसवे, फिर ग्यारहवें होंगे। 17 जनवरी से शनि नवम्‌ हो जायेंगे। इसी तरह राहु ग्यारहवे रहकर 29 नवम्बर से दसवे होंगे |

mithun-rashi-2023 kaisa rahega,mithun rashifal 2023
Source:pixabay.com

मिथुन राशि(gemini rashi) वालों के लिए इस वर्ष स्वास्थ्य की स्थिति ठीक रहेगी।Mithun Rashi wale आत्मबल, विश्वास से भरे रहेंगे। आस्था, विश्वास, श्रद्धा के साथ आगे बढ़ेंगे। परिवारजनों से सामंजस्य ठीक बना रहेगां स्पष्ट रूप से अपनी बात रख सकेंगे | वाणी संयमित नहीं होने से विवाद जन्म ले सकते हैं | बंधु, बांधवों का रूख सहयोगकारी रहेगा। भवन, भूमि, वाहन, मकान आदि खरीद सकेंगे। कृषकजनों को लाभ होगा। युवा, स्त्रियों को यथासंभव मदद मिलेगी माता, पिता से नजदीकी बढेगी |राजनीति में अभी संघर्ष देखा जा सकता है। राज्य सुख में अड़चने दिखाई दे रही है।

मिथुन राशि २०२३ व्यवसाय(Mithun Rashi 2023 Career Profession)

आपकी राशि वालों को ढैय्या शनि का प्रभाव समाप्त हो गया है।अन्य ग्रहयोग भी शुभ फलकारी हैं, जिसके प्रभाव से आपका समय काफी अच्छा रहेगा। कुल मिलाकर इस वर्ष के ग्रहयोग आपके लिये शुभ फलकारी हैं। ग्रहयोगों के प्रभाव से इस वर्ष आपको कारोबार की प्रगति के लिये परिश्रम अधिक करना पड़ेगा। बहुत सी व्यवसायिक जिम्मेदारियाँ सामने आ सकती हैं जिन्हें पूरा करने के लिये आपको समय और परिश्रम दोनों लगेंगे। किसी के सहयोग से अपनी जिम्मेदारी पूरी करने में सफलता प्राप्त कर राहत का अनुभव करेंगे।

यदि आप नौकरी पेशा हैं, तो अतिरिक्त समय में साईड बिजनेस या पार्ट टाईम कार्य से आपके संस्थानों में वृद्धि होगी। नये परिवर्तन या नये उद्योग धंधे(Mithun Rashi 2023 Buisness) को शुरू करने के पहले अच्छी तरह सोच विचारकर फैसला करे। अपने कार्य क्षेत्र में उत्तराधिकारी से प्राप्त होने वाले अधिकार भी आपको इस समय मिल सकते है।शेयर, वायदा व्यापार से दूर रहना ही ठीक रहेगा।साझेदारी को टाला जाना ही बेहतर होगा।विदेश व्यापार से जुड़ सकते है |नौकरी में योग ठीक देखा जायेगा। नौकरी परिवर्तन के योग भी है।

मिथुन राशि २०२३ धन-सम्पत्ति (Mithun Rashi 2023 Money)

स्थायी संपत्ति के उपयोग या अधिकार के विभाजन के प्रसंग इस वर्ष धीरे-धीरे उभर सकते हैं। आप स्वयं भी संपत्ति के व्यापक उपयोग की दृष्टि से ऐसा करना चाहेंगे। जीर्ण-शीर्ण पैतिक संपत्ति अथवा अनुपयोगी हो चले व्यवसायिक संस्थान के भवन, प्लाट, मशीनरी, वाहन के बदलाव, रख-रखाव आदि पर इस वर्ष बड़ा व्यय करना पड़ सकता है, इसलिये उसकी व्यवस्था पर अभी से विचार शुरू कर दे। कारोबार में अलाभकारी शाखा या शोरूम को बंद करने से आपकी बचत होगी।व्यापार को मजबूत बनाने के प्रयासों में सफलता मिलेगी|खर्चों पर बीच-बीच में अनियंत्रण से परेशान रह सकते हैं। पुराने कर्ज की समस्या का हल संभव है।

मिथुन राशि २०२३ प्रेम (Mithun Rashi Love Life 2023)

मिथुन राशि 2023 के अनुसार इसी वर्ष आप अपने प्रियतम को अपने विवाह का प्रस्ताव दे सकते हैं और संभव है कि सफलता मिल जाए और इसी वर्ष आपका प्रेम परिपक्व हो जाए और आप शादी के बंधन में भी बंध सकते हैं। वर्ष(Mithun Rashi 2023 Love Life)के अनुसार में मिथुन राशि के लोगों के प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी।

mithun rashi 2023 love life ,mithun rashi ka pyar 2023

खास तौर से से जनवरी से लेकर अप्रैल के बीच प्रेम संबंधों में समस्या रहने की संभावना है। जनवरी का महीना तो ज्यादा समस्या पूर्ण रहेगा और झगड़े होने की संभावना भी बनी हो सकती है। लेकिन 22 अप्रैल को जब बृहस्पति एकादश भाव में प्रवेश करके आपके पंचम भाव और सप्तम भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे तो वह आपके प्रेम संबंधों को और बेहतर बनायेगे आप अपने रिश्तेको बेहतर महसूस करेंगे और धीरे-धीरे एक दूसरे के प्रति आकर्षण महसूस करेंगे।

मिथुन राशि २०२३ संतान प्राप्ति (Mithun Rashi 2023 Santan Prapti)

संतान सुख में वृद्धि होगी ।संतान के कैरियर के निर्माण में कुछ उलझनें रह सकती है।संतान के पक्ष में बात करे तो वर्ष की शुरुआत मिथुन राशि(Mithun Rashi 2023 Santan Prapti)के अनुसार उतार-चढ़ाव से भरी रहेगी क्योंकि पंचम भाव में केतु विराजमान रहेंगे और राहु का प्रभाव पूर्ण रूप से आपके पंचम भाव को प्रभावित करेगा।

mithun rashi 2023 santan prapti ,mithun rashifal santan prapti 2023

वर्ष के शुरुआती महीने में तो शनि गृह अष्टम भाव में बैठकर पंचम भाव को देखेंगे जिससे संतान को शारीरिक कष्ट और मानसिक तनाव मिलेगा लेकिन इसके बाद जब 17 जनवरी को शनि कुंभ राशि में आपके भाग्य स्थान नवम भाव में चले जाएंगे तो इन समस्याओं में कुछ कमी आएगी और 22 अप्रैल से जब बृहस्पति का गोचर आपके एकादश भाव में होगा और वहां से वह आपके पंचम भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे तो यह समय आपकी संतान के लिए पूर्ण रूप से आनंददायक साबित होगा। यदि आप संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं तो यह समय अवधि आपकी इच्छा को पूरी कर सकती है।

यदि आप पहले से ही संतान प्राप्त कर चुके हैं तो यह अवधि आपकी संतान को तरक्की दिलाएगी। उनका पढ़ने में मन लगेगा और विवाह योग्य संतान का विवाह हो सकता है।

मिथुन राशि २०२३ शादी (Mithun Rashi 2023 Marriage)

Mithun rashi walo ko रिश्तेदारों की पढ़ाई, रोजगार, शादी विवाह आदि में भी अधिक मदद करनी पड़ सकती है। यदि घर में कोई विवाह का उम्मीदवार है तो जनवरी से मई के मध्य विवाह का योग बन सकता है।विरोधी सक्रिय देखे जायेंगे । वैवाहिक जीवन स्थिर रहेगा । पूर्व के तलाक के केस हल होने में समय ले सकते है |मिथुन राशि(Mithun Rashi 2023 Marriage) में वैवाहिक जीवन को लेकर कुछ उतार-चढ़ाव की स्थिति बन सकती है।

mithun rashifal shadi 2023,mithun rashi 2023 shadi

वर्ष की शुरुआत में सूर्य आपके सप्तम स्थान में रहेंगे जो आपके जीवनसाथी के व्यवहार में तनाव बढ़ाएंगे और शनि भी आठवें भाव में रहकर ससुराल पक्ष से तनाव को बढ़ाने का काम करेंगे। फिर जनवरी के मध्य में जब सूर्य मकर राशि में चले जाएंगे तो आपके ससुराल में किसी की सेहत बिगड़ सकती है और आपका उनसे संबंध बिगड़ सकता है। हालांकि उसके बाद धीरे-धीरे स्थितियां संभलनी शुरू हो जाएंगी।

मिथुन राशि (Mithun Rashi 2023 shadi) के अनुसार 22 अप्रैल के बाद से आपका समय बढ़िया शुरू हो जाएगा क्योंकि बृहस्पति अपनी पूर्ण नवम दृष्टि से आपके सप्तम भाव को देखेंगे जो दांपत्य जीवन में प्रेम और अपनत्व की भावना को बढ़ाएगा। एक दूसरे के प्रति जिम्मेदारियों का भाव बढ़ेगा और आप और आपके जीवनसाथी के बीच का सामंजस्य मधुर बनेगा और रिश्ता बेहतर होगा। इस वर्ष के अंतिम महीनों के दौरान आप अपने जीवनसाथी के साथ किसी तीर्थ स्थान या अच्छी जगह घूमने जा सकते हैं जो आपके रिश्ते को और भी बेहतर बनाएगा।

मिथुन राशि २०२३ स्वास्थ्य (Mithun Rashi 2023 Health)

आपकी दिनचर्या भोजन संबंधी आदत इस वर्ष कई कारणों से अनियमित होने का संकेत हैं। आंतों की कमजोरी, रक्त की कमी हो सकती है। डायबिटीज और गर्दन की समस्या उभर सकती है। बांये नेत्र की पीड़ा की भी संभावना है। वैसे सामान्य तौर पर आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, जिससे आप कठिन से कठिन श्रम करके अपने कार्य पूरे करते रहेंगे।पुराने रोग सर उठा सकते हें।

मिथुन राशि २०२३ प्रतियोगिता परीक्षा(Mithun Rashi 2023 Students)

अपने मन चाहे क्षेत्र में कैरियर का चुनाव करने में जनवरी से मई के बीच अच्छी सफलता मिल सकती है।प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये वर्ष के पूर्वार्ध के ६ माह उपलब्धि कारक हो सकते हैं। जनवरी से मार्च के बीच स्वास्थ्य की दुर्बलता,चित्त की एकाग्रता में लक्ष्य की प्राप्ति में थोड़ी बाधा भी बन सकती है।ध्यान, योग में मन लगेगा। बौद्धिकता में आगे बढ सकेंगे ।Mithun Rashi 2023 Students विद्या अध्ययन हेतु विदेश जा सकते है|खेल प्रतियोगिता में नाम कमा सकते है |घर के निकट संबंधियों को पढ़ाई, नौकरी आदि के लिये बाहर जाने से भी आपका उत्तरदायित्व बढ़ेगा।

मिथुन राशि २०२३ यात्रा तबादला (Mithun Rashi 2023 Travel)

यदि आप नौकरी पेशा है तो आपको इच्छित स्थान पर तबादला(Mithun Rashi 2023 Transfer) कराने में वर्ष के उत्तरार्ध में सफलता मिल सकती है। पद रिक्त होने अथवा नये पदों के सृजन के कारण आकस्मिक उन्नति का योग है। जनवरी, मई, जून, अक्टूबर में यह योग घटित हो सकता है। मार्च में अगर आप यात्रा करते है तो यात्रा में हानि और परेशानी सकती है।विद्यार्थियों का मन पढाई में लगेगा। प्रतियोगी परिक्षाओं को बेहतर कर सकेंगे।भाग -दौड़ की स्थितियां बेहद कम हो जायेगी।

कोर्ट कचहरी में विजयश्री का योग शुभ है।लम्बे समय से पैडिंग केस निपटने का योग है।आपको नौकरी से दूसरे विभाग या स्थान पर अथवा प्रतिनियुक्ति पर जाने से अच्छा लाभ और पदोन्नति(Mithun Rashi 2023 Promotion)से मई से आगे विशेष सफलता की संभावना है।

मिथुन राशि २०२३ उपाय (Mithun Rashi 2023 Remedies)

मिथुन राशि वालो को इस साल अपने कार्य को सफल बनाने के लिए निम्न उपाय(Mithun Rashi 2023 upay)किये जाने चाहिए जिससे की उन्हें सफलता मिले –

  1. प्रतिदिन अपने घर के भोजन से पहली रोटी गौ माता के लिए निकालें।यह कार्य अन्य राशि के लोगो को भी करना चाहिए।
  2. प्रत्येक बुधवार को गौ माता को हरा पालक, हरा चारा अथवा हरी सब्जियां खिलाएं अथवा साबुत मूंग खिलाएं।
  3. श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का पाठ करना चाहिए। यह भी आपके लिए लाभदायक रहेगा।
  4. बुधवार का व्रत करना चाहिए यह आपको निरोगी बनाएगा और व्यापार में उन्नति प्रदान करेगा।
  5. आपको उत्तम गुणवत्ता वाला पन्ना रत्न धारण करना बहुत लाभदायक रहेगा। इस रत्न को आप कनिष्ठिका अंगुली में शुक्ल पक्ष के दौरान बुधवार के दिन धारण कर सकते हैं।लेकिन इसके लिए कुंडली का विवेचन आवश्यक है।
  6. मिथुन राशि वालो को ४ मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।
  7. यदि आप किसी कठिन समस्या से जूझ रहे हैं या बीमार हैं तो आपके लिए गजेंद्र मोक्ष स्तोत्र का पाठ करना या श्रीराम रक्षा स्तोत्र का पाठ करना लाभदायक रहेगा।
  8. इस वर्ष उत्तर दिशा की तीर्थ यात्रा का संयोग बनेगा। आपको इष्ट देव की आराधना के साथ-साथ किसी प्रेरणावश नई तरह की उपासना का भी संयोग बनेगा। किसी उद्यान आदि में कोई भी छायादार वृक्ष या पौधा लगाकर उसकी देखभाल का संकल्प लेना लाभकारी है।
  9. मिथुन राशि के मंत्र का जाप करे | गुरू, राहु की आराधना भी शुभ फल देगी |

राशि जप मंत्र: ॐ क्री केशवाय नम:

सूचना: मिथुन राशिफल २०२३(Mithun Rashi 2023) सामान्य ज्योतिष गणना के सिद्धांत पर लिखा गया है।जो ग्रहो के गोचर(Planet Transit) के अनुसार बताया गया है। यह जरूरी नहीं जो राशिफल लिखा है वही आपके साथ हो।क्योंकि हर व्यक्ति की कुंडली में ग्रहो की स्थिति अलग होती है। किसी भी व्यक्ति के भविष्य फल के लिए संपूर्ण कुंडली का विवेचन आवश्यक है। और पाठको से निवेदन है की वह किसी भी तथ्य पर अपने विवेक का प्रयोग अवश्य करे।

यह भी जानिए :

मिथुन राशि का संपूर्ण जीवन और स्वाभाव

८ मुखी रुद्राक्ष का मंत्र और फायदे

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें